Shimla Tour: Enjoy Shimla’s Top 5 Torisht Places Over The Weekend

Enjoy Shimla's Top 5 Torisht Places Over The Weekend

 Enjoy Shimla’s Top 5 Torisht Places Over The Weekend

अगर आप भी घूमने का शौंक रखते है तोहमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्योकि हम आपके लिए शिमला का वीकेन्ड (Weekend) का टूर (Tour) कैसे करना है ये बताएंगे। शिमला (Shimla) हिमाचल प्रदेश में स्थित है। दोस्तों वैसे तो Shimla Tour परिवार और हनीमून ट्रिप के साथ घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। परन्तु अगर आपके पास ज्यादा समय न हो तो भी दिल्ली तक के लोग इस Tour को weekend में भी Enjoy करके पूरा कर सकते है। शिमला में सुंदर पहाड़ और नदी तथा Toy Train भी है। यंहा पर आप अपने साथी के साथ ट्रैकिंग पर जा सकते हैं और इसके साथ ही शिमला के नज़ारों का आनंद ले सकते हैं और आप शिमला माल रोड पर जाकर Enjoy कर सकते हैं। शिमला के पास की सभी  अच्छी जगहों में से एक कुफरी भी एक है यहां पर सर्दियों के मौसम में बर्फबारी होती है।

 

1. Kufri 

शिमला से कुफरी लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है आप शिमला से कुफरी बिलकुल आसानी से पहुँच सकते हैं,शिमला से ही टैक्सी मिल जाती है। कुफरी साहसिक खेलों और स्कीइंग के लिए बहुत प्रसिद्ध है। कुफरी को स्विटज़रलैंड भी कहा जाता है। कुफरी में कई एडवेंचर स्पोर्ट्स को आप Enjoy कर सकते हो, जैसे स्नो स्केटिंग, हाइकिंग आदि। जब भी आप Shimla Tour पर जाये तो कुफरी की एडवेंचर एक्टिविटी Enjoy करना ना भूले।

इसे भी पढ़े : अमृतसर में अगर आप यंहा नहीं घूमे तो बेकार होगा, Amritsar Tour

2. Christ Church

क्राइस्ट चर्च (Christ Church) सबसे लोकप्रिय जगह है। क्राइस्ट चर्च Shimla में शीर्ष के Top 10 सर्वश्रेष्ठ Tourist places में से एक है। क्राइस्ट चर्च की वास्तुकला और स्मारक ब्रिटिश काल का ही बना हुआ है। शाम और रात का समय क्राइस्ट चर्च का सबसे सुंदर दृश्य होता है। क्राइस्ट चर्च के पास ही रिज और मॉल रोड भी मौजूद है।

 

3. Ridge of Shimla

रिज Shimla की सबसे खूबसूरत जगह है। Shimla के रिज में सारे सरकारी समारोह और मेलों का आयोजन होता है और Shimla का सबसे प्रसिद्ध त्योंहार भी रिज में ग्रीष्मकालीन त्योंहार में से एक होता है । रिज के पास में ही Shimla का मॉल रोड मौजूद है अगर अंग्रेजी में कहे तो रिज ऑफ़ शिमला, Shimla की सभी सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है।

इसे भी पढ़े : Monsoon Special Tour बारिश के मौसम में घूमने के लिए बेस्ट हिल स्टेशन

 4. Shimla Mall Road

अगर आप Shimla Tour के दौरान Shimla  में खरीदारी करना चाहते है और घूमना भी चाहते हैं तो आपके लिए मॉल रोड सबसे अच्छा विकल्प है। मॉल रोड में स्ट्रीट फूड, कैफे और बैंक एटीएम और फूड स्टाल सभी मौजूद हैं। मुख्य रूप से मॉल रोड खरीदारी करने का Shimla का मुख्य स्थान है यह मॉल रोड प्रतिदिन दिन सुबह 10 से रात्रि 9 बजे तक खुला रहता है। माल रोड से शिमला बस स्टैंड की दूरी मात्र  6 km है।

 

5. तत्तापानी (Tattapani)32

यदि आप Shimla Tour पर अपने पार्टनर के साथ आये है तो और रिवर राफ्टिंग करना चाहते हैं तो आपको तत्तापानी जाना पड़ेगा । Shimla से तत्तापानी की दूरी 57 km है। रिवर राफ्टिंग यंहा प्रतिदिन सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होती रहती है। ज्यादातर रिवर राफ्टिंग की कीमत 1500 रूपये प्रति व्यक्ति से शुरू होती है। तत्तापानी में हिमालय की गुफाओं, हॉट स्प्रिंग वाटर और ट्रेकिंग ट्रेल्स आदि जैसे अनेक और कई पर्यटक आकर्षण हैं।

इसे भी पढ़े : Darjeeling:दार्जीलिंग के बेहतरीन टूरिस्ट स्थान जो आपको घर वापस आने नहीं देंगे

 6. टॉय ट्रेन (Toy Train

Shimla Tour की सबसे स्पेशल सवारी जो बहुत ही खास होगी आपके लिए जो आपकी यादे बनाएगी, हम बात कर रहे है Shimla तक पहुंचने की एक खास सवारी टॉय ट्रेन की। कालका से Shimla तक चलने वाली यह टॉय ट्रेन कई खूबसूरत स्थानों और स्टेशन को आपको दिखाते हुई चलती हैं। टॉय ट्रेन हरे भरे जंगल, पहाड़ी ढलान और अन्य चीजों को पार करती है। सर्दियों के मौसम में टॉय ट्रेन की सवारी करने का अलग ही Enjoy होता है क्योंकि टॉय ट्रेन की पूरी ट्रैक बर्फ से ढकी होती है और आप इस सुंदर सीन के साथ अपनी खूबसूरत सवारी में Enjoy करते हो।

 

How to reach Shimla from Delhi

Via Plane (वायुमार्ग)  – Shimla में हवाई अड्डा है, जिसको Shimla हवाई अड्डे के नाम से जाना जाता है जिसके लिए नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चंडीगढ़ और गोवा जैसे प्रमुख शहरों से न उड़ानें संचालित होती है।

Railway Track – शिमला में रेलवे स्टेशन है और Shimla के लिए Toy ट्रैन कालका से मिलती है इस लिए कालका से Shimla की दूरी लगभग 98 km है यंहा पर आप कालका से Shimla टॉय ट्रैन में पुरे 6-7 Enjoy कर सकते हो,और कालका के लिए बड़े बड़े शहरो से सीधे ट्रैन आती है या फिर आप कालका तक टैक्सी या बस , या फिर अपनी कार से बह आ सकते है। कालका चंडीगढ़ से भी मात्र 25 km की दूरी पर स्थित है।

 

How to plan Shimla Tour in Weekend

दिल्ली एनसीआर तक के लोगो के लिए स्पेशल वीकेंड Shimla Tour के लिए शुक्रवार को रात को घर से निकले किसी भी सवारी के द्वारा और सुबह 5 बजे तक कालका पहुंचकर ट्रैन से जाये कालका से Shimla, 12 बजे तक ट्रैन पहुंच जाएगी, शनिवार को Shimla  आप आसानी से घूम लेंगे, अगले दिन रविवार को कुफरी निकल जाये सुबह ही और वह Enjoy करे, फिर सायं तक वापस आ जाये फिर रात को ही बस या ट्रैन के द्वारा वापस आ सकते है।

इसे भी पढ़े : इन Hill Station पर रात बिताये वो भी कम खर्च में सरकारी गेस्ट हॉउस में

Leave a Reply

Your email address will not be published.