Rishikesh Tour: Weekend Special Uttarakhand Hill Station Monsoon Tour

Rishikesh Tour: Weekend Special Uttarakhand Hill Station Monsoon Tour

ऋषिकेश घूमने आये और यंहा नहीं गए तो बहुत पछतायेंगे आप

अगर आप Weekend Tour Plan कर रहे हैं तो आप अपनी फैमिली या परिवार वालों के साथ घूमने के लिए Rishikesh बेस्ट कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। उत्तरखंड मे गंगा नदी के किनारे हिमालय की तलहटी में बसा Rishikesh ( योग नगरी) के नाम से प्रसिद्ध ये शहर हर तरह से एक अच्छा Toursit Place है।

 

Adventure Sports In Rishikesh

आज की इस पोस्ट में हम आपको Rishikesh के एडवेंचर स्पोर्ट्स और ऐसे स्थान भी बताएंगे जंहा पर ट्रेकिंग कर सकते है और आध्यात्मिकता का लुपत उठा सकते है।

 

1. River Rafting in Rishikesh

Rishikesh की रिवर राफ्टिंग या व्हाइट वाटर राफ्टिंग भारत में सबसे ज्यादा मशहूर है। जब भी दोस्तों के साथ River Rafting का प्लान बनाते हैं, तो सबसे पहला ख्याल Rishikesh का ही आता है। Rishikesh के कई जगहों पर Adventure Sport में लोग खुलकर एन्जॉय करते है और यह काफी किफायती भी है। Rishikesh में अलग-अलग दूरी की राफ्टिंग कराई जाती है। सबसे लंबी राफ्टिंग की बात करें तो यह कौडियाला से लेकर लक्ष्मण झूला तक जिसकी कुल दूरी 36 किलोमीटर की है।

 

2. Camping in Rishikesh

Rishikesh में कैम्पिंग करने का एक और मजेदार ऑप्शन भी है। नदी के किनारे पर रात को रुकना बड़ा मजेदार होता है, ऐसी गतिविधियां अक्सर दोस्तों के साथ एक यादगार पलों को जोड़ देती हैं। कैम्पिंग ज्यादातर गंगा के किनारे ही होती है, जिसकी फीस लगभग 1000/- से 2000/- प्रति व्यक्ति होती है जिसमे रहना खाना दोनों होते है। Rishikesh Tour के दौरान आप कैम्पिंग करना ना भूले।  

 

3. Bungee Jumping in Rishikesh 

ऋषिकेश Tour के दौरान अगर आप बंजी जंपिंग का अनुभव लेना चाहते है तो Rishikesh सबसे अच्छी जगह है। bungee jumping के लिए जमीन से 80 मीटर ऊपर पहाड़ पर जाना और फिर वहां से छलांग लगाना, सोचकर ही रोंगटे खड़े हो जायेंगे आपके हैं। परन्तु फिर भी लोग करते है। 18-60 वर्ष के आयु वर्ग के इस खेल का भरपूर मजा ले सकते हैं।

 

 4. Hot Air Balloon in Rishikesh

Rishikesh के सभी एडवेंचर स्पोर्ट्स में से hot air ballooning भी एक बेहतरीन एक्टिविटी है, हॉट एयर बैलूनिंग एक ऐसी चीज है , जहां से आप Rishikesh शहर की खूबसूरती को अच्छे से देख सकते हैं। अगर Rishikesh की हरियाली और भव्यता को देखने का अवसर आपको इससे अच्छा कहीं और नहीं मिल पायेगा। 

ये भी देखे : Hill Station: Kanatal Tour पर जाना लाइफ का सबसे बड़ा एडवेंचर होगा आपके लिए

5. Trekking in Rishikesh

अगर आपको हवा और पानी दोनों से डर लगता है और आप एन्जॉय करना चाहते है तो Rishikesh में ट्रेकिंग भी आपके लिए है। यहां पर ट्रेकिंग से मतलब हिमालय के पहाड़ों में खो जाना होता है। नीलकंठ, राम झूले से 16km है जिसको आप पैदल तय कर सकते है क्योकि कावड़ का जल इसी शिव मंदिर में चढ़ता है।

 

 6. Paragliding in Rishikesh 

बंजी जंपिंग के साथ ही Rishikesh में पैराग्लाइडिंग भी कराई जाती है। अगर आप ज्यादा अडवेंचर प्रेमी हैं तो यहां आकर आप भी पैराग्लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं। एक पहाड़ पर चढ़ना फिर वहां से छलांग लगाकर आसमान से Rishikesh को देखना वहां की सुंदरता में चार चांद लगा देता है। 

 

Famous tourist places of Rishikesh Yog Nagari 

 

1. Neer Garh Waterfall.

नीर वॉटरफॉल ऋषिकेश का सबसे बड़ा झरना है. इसे नील वॉटरफॉल भी कहा जाता है। यहां हर रोज बड़ी संख्या में जवान लड़के- लड़किया आती है और खुलकर मस्ती करते है  और Tourist यंहा की प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठाते हैं. Neel Waterfall बद्रीनाथ हाईवे से दो किलोमीटर ऊपर यह स्थित है।

ये भी देखे : Shimla Tour: Enjoy Shimla’s Top 5 Torisht Places Over The Weekend

2. Triveni Ghat

Rishikesh में त्रिवेणी घाट पर श्रद्धालु स्नान करते है जहाँ पर तीनों पवित्र नदियाँ गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम होता हो उसे कहते है त्रिवेणी घाट। Rishikesh के मन्दिरों में जाने से पहले श्रृद्धालुओं को घाट के पवित्र जल में डुबकी लगते है। संध्या के समय यंहा हजारों तीर्थयात्री घाट पर महाआरती को लिये एकत्रित होते हैं। ये गंगा आरती विश्व की सबसे अच्छी आरती होती है।

 

3 -84 Cottage In Rishikesh

ऋषिकेश को योग कैपिटल यूं ही नहीं कहते इसकी खास वजह 84 कुटिया के निर्माण का रहस्य है, सन 1968 में एक  दल के सदस्य महर्षिजी से अतीन्द्रिय ध्यान योग की कला सीखने ऋषिकेश आये थे तथा वे इसी आश्रम में ठहरे थे। तथा उन्होंने महर्षी महेश योगी से आध्यात्म एवं ध्यान योग की दीक्षा ली थी। ऐसा कहा जाता है कि इसी दौरान दल के सदस्य जॉर्ज हैरिसन ने सितार बजाना भी सीखा। वास्तव में इस आश्रम से उनका सम्बन्ध चिरस्थायी व शाश्वत हो गया है। जॉर्ज हैरिसनमैं ने इस आश्रम की ख्याति पश्चिमी देशो तक पहुंचाई अनुयायियों की संख्या बढ़ाने के लिए ‘बीटल्स’ के नाम का इस्तेमाल किया था। तब से विदेशी Tourist यंहा बड़ी मात्रा में आते है। 

Rishikesh Tour के लिए अगर आप आये है तो और भी Tourist Place है जंहा आप जा सकते है

4. Laxman Jhula

5. Ram Jhula

6. Sita Jhula

7. Rishikund

8. Bharat Mandir

9. Madhuban Ashram

10. Geeta Bhawan 

11. Parmarth Niketan 

ये भी देखे : अमृतसर में अगर आप यंहा नहीं घूमे तो बेकार होगा, Amritsar Tour

Leave a Reply

Your email address will not be published.