Rajasthan Tour के टॉप 10 Tourist Place जिनको देखे बिना आप रह नहीं पायेंगे

Rajsthan Tour: Top 10 RajsthanTourist Place जिनको देखे बिना आप रह नहीं पायेंगे

Rajasthan Tour के टॉप 5 Tourist Place जिनको देखे बिना आप रह नहीं पायेंगे

 

Rajasthan (राजस्थान) भारत का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला राज्य है जिसको पहले से ही राजाओं की भूमि के रूप में जाना जाता है। Rajasthan state 342,239 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है जो भारत के कुल क्षेत्रकल का लगभग 10.4% है। भले ही राजस्थान भारत का एक बड़ा राज्य है परन्तु इसका ज्यादातर भाग Great Indian Desert, Rajasthan थार द्वारा कवर किया गया है। Rajasthan भारत का एक बहुत ही Special Tourist राज्य है जो हर साल अपने आकर्षण से Tourist Place की वजह से दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

यंहा पर भारतीय सभ्यता को सबसे पुराना होने की वजह से इस Rajasthan State  में कई शाही राजा-महाराजाओं का राज रहा है और यंहा पर महाराजाओं के भव्य महलों और राजसी किलों किलों का क्षेत्र है। Rajasthan Tour के दौरान यंहा की वास्तुकला और कला की एक विशिष्ट शैली देखने को मिलेगी,जो इसको विश्व के Tourist Place में सबसे सांस्कृतिक रूप से जनि जाती है।

अगर आप भारत के सबसे आकर्षक राज्यों में से एक Rajasthan Tour  की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें, जिसमे आपको हम Rajasthan Tour के दौरान घूमने के टॉप10 प्रमुख Tourist Place के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

1. Rajasthan Tourist Special Visit Pink City Jaipur

जयपुर Rajasthan की Capital है  और खूबसूरत Tourist Place भी है। जयपुर सिटी अपनी शाही किले, महलों, प्राचीन इमारतों और दुनिया के कई आकर्षक होटलों की वजह से Rajasthan का खूबसूरत Tourist Place का शहर भी है। आपको जयपुर में स्थित कई बड़े किलों और महलों को देखने के लिए भारत ही नहीं दुनिया से यहां Tourist आते हैं। जयपुर को  पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है, आपको बता दें साल 2008 में हुए एक सर्वे में “कॉनडे नास्ट ट्रैवलर रीडर्स चॉइस” ने जयपुर शहर को एशिया में Tourism का सबसे अच्छे स्थलों में से सातवां स्थान दिया था।

 

2. Rajasthan Tourist Attraction Centre Jaisalmer

जैसलमेर Rajasthan में स्थित एक प्रमुख Tourist Place है जो अपने कई Tourist PLace के आकर्षणों की वजह से Rajasthan में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।इस थार रेगिस्तान को सुनहरे टीलों के कारण इसे “सुनहरा शहर” के नाम से भी जाना जाता है। जैसलमेर में कई मानव निर्मित झीलों है तथा जैन मंदिरों, हवेलियों भी है और और यंहा पत्थरों के महल भी है। अगर आप Rajasthan Tour के लिए आ रहे हैं तो यहां के सबसे खास खूबसूरत आकर्षण वाला जैसलमेर की यात्रा जरुर करे, क्योंकि यहां बहुत सारी ऐसी जगह भी हैं जो जहां घूम कर आप रोमांच से भर जायेंगे। इस शहर में आप Desert और यंहा जंगल जीप सफारी का मजा भी ले सकते हैं।

 

3. Tourist Places in Rajasthan Jodhpur

जोधपुर भी Rajasthan का एक प्रमुख Tourist Place है इसके साथ ही यह राज्य Rajasthan का दूसरा सबसे बड़ा शहर और दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला भी है। आपको बता दें कि इस शहर की स्थापना 1459 में राठौड़ राजपूत नाम के शासक मारवाड़ के राव जोधा सिंह ने की थी। जब जोधपुर की पूर्व राजधानी मंडोर के पतन हो गया उसके बाद जोधपुर को मारवाड़ की नई दूसरी राजधानी के रूप में स्थापित किया गया था। पूरे साल यहां एक उज्ज्वल धूप का मौसम रहने  की वजह से जोधपुर को इसे सन सिटी भी कहते हैं।

 

4. Udaipur The Most Beautiful City Of Rajasthan Tour

उदयपुर Rajasthan Tourist के लिए सबसे अच्छे शहरों में से एक है जो अपने सुंदर  महलों, झीलों लिए जाना जाता है। यह शहर Rajasthan के मेवाड़ के सिसोदिया राजपूतों की राजधानी हुआ करता था और अपने खूबसूरत महलों की वजह से काफी मशहूर भी है। उदयपुर की स्थापना 1553 में सिसोदिया राजपूत शासक महाराणा उदय सिंह द्वितीय ने की थी। यहाँ उस समय काफी खूबसूरत महल थे जिनमे से ज्यादातर को होटलों के रूप में बदल दिया गया है। यहां हर साल भारी संख्या में देश-विदेश से Tourist आते हैं।अगर आप Rajasthan Tour करने की योजना बना रहे हैं तो आपको उदयपुर जरूर आना चाहिए।

 

5. Rajasthan Tourist Place Chittorgarh

चित्तौड़गढ़ का नाम भी Rajasthan के टॉप 10 Tourist Place की लिस्ट में शामिल है। चित्तौड़गढ़ भी कई आकर्षणों के लिए दूर-दूर तक जाना जाता है।चित्तौड़गढ़ की हर इमारत आज भी अपने त्याग और वीरता की कहानी को बताती है। मेवाड़ राज्य की राजधानी चित्तौड़गढ़ किलों, गढ़ों, खंडहरों और सदाबहार कहानियों से भरा पड़ा है। यहां की शानदार लड़ाइयों के लिए चित्तौड़गढ़ को आज तक भी इतिहास के पन्नों में याद किया जाता है, खासकर अलाउद्दीन खिलजी की वह घेराबंदी। चित्तौड़गढ़ का  किला जो कि एक पहाड़ी पर बना एक विशाल किला है और यह लगभग 700 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है। चित्तौड़गढ़ के किले में सबसे प्रसिद्ध आकर्षण जो है वो रानी पद्मिनी महल है जिसका नाम नाम रानी पद्मिनी के नाम पर ही रखा गया है। 

6. Rajasthan Hill Station Tourist Place Mount Abu
7. Rajasthan’s major tourist destination Bikaner
8. Ajmer Religious Tourist Places Of Rajasthan
9. Temple of Brahma ji in Pushkar, a religious place in Rajasthan
10. Sawai Madhopur tourist places in Rajasthan

 

इसे भी पढ़े: Rishikesh Tour: Weekend Special Uttarakhand Hill Station Monsoon Tour

इसे भी पढ़े: Hill Station: Kanatal Tour पर जाना लाइफ का सबसे बड़ा एडवेंचर होगा आपके लिए

इसे भी पढ़े: Shimla Tour: Enjoy Shimla’s Top 5 Torisht Places Over The Weekend   

Leave a Reply

Your email address will not be published.