प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना कैसे मिलेगी और कैसे apply करे

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना कैसे मिलेगी और कैसे apply करे , 

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना कैसे मिलेगी और कैसे apply करे , 

आज की इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल की सम्पूर्ण जानकारी देंगे, जिससे आप बिजली के महंगे बिल देने से बच सकते है सोलर पैनल के उपयोग से ऊर्जा प्रदूषण कम करने के अलावा पैसे की भी बचत होती है।

 

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना ऊर्जा क्या है ? 

घर की छत पर फ्री में सोलर पैनल  लगाएं और 20 साल तक बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल ईंधन की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है। आम जनता महंगाई से जूझ रही, जैसे-जैसे ऊर्जा की खपत और डिमाण्ड बढ़ती है, वैसे-वैसे ही उसकी कीमत भी बढ़ती है। सोलर पैनल आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं। उसके बाद आपको फ्री बिजली मिलेगी। आपको बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार मिलकर काम कर रही है।

 

सोलर पैनल की फ्री कोन-सी योजना है ?

भारत सरकार के द्वारा देश में सोलर पैनल विकसित करने के लिए सोलर रूफटॉप फंडिंग प्रोग्राम चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार सोलर रूफटॉप कार्यक्रम (Solar Rooftop Funding Program) के माध्यम से देश में ऊर्जा के स्रोत्र और उपयोग को बढ़ावा दे रही है। 

 

सोलर पैनल पर कितनी सब्सिडी है ?

सोलर पैनल के लिए आपके पास अलग से जगह रखने की जरूरत नहीं है। एक किलोवाट सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्ग मीटर के क्षेत्र की आवश्यकता होती है। केंद्र सरकार 3 किलोवाट सोलर रूफटॉप पलांट के लिए 40% तक की सब्सिडी और 3 केवी से ऊपर 20%  सब्सिडी प्रदान करती है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना आप नजदीकी बिजली विभाग या बिजली वितरण कंपनी के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। और अधिक जानकारी के लिए mnre.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़े: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नियमो में बदलाव, अब आपको करना होगा ये सब 

 

अपनी छत सोलर पैनल कैसे लगवाए ?

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की जानकारी के लिए आप टोल-फ्री नंबर 1800-180-3333 पर विवरण प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा भी एजेंसियों की एक स्मार्ट सरकारी सूची और सोलर पैनल एजेंसियों को भी आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है। मित्रो आपको बता दें कि ये सोलर रूफटॉप फंडिंग प्रोग्राम भारत सरकार के अक्षय ऊर्जा और अक्षय ऊर्जा विभाग के द्वारा चलाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.