Nainital Tour के दौरान आपने इन 10 जगहों का दीदार नहीं किया तो..

Nainital Tour के दौरान आपने इन 10 जगहों का दीदार नहीं किया तो..

Nainital Tour की 10 खूबसूरत जगह जिनका दीदार करना है जरूरी 

Uttarakhand राज्य के कुमाऊँ क्षेत्र का मुख्य Tourist Place Nainital को झीलों का शहर कहा जाता है। Nainital एक ऐसी जगह है जो कि पहाड़ों पर स्थित है और हर तरफ से झीलों से घिरी हुई है। बर्फ से ढके पहाड़ जो आपको Natural beauty में मन मोहक कर देंगे। Nainital के Tourist Place आपको एक ऐसे माहौल के दर्शन कराऐंगे जो आपको मन मुग्ध कर देंगे, ऐसा लगेगा आप एक अनोखे स्थान के निवासी हों। इतना खूबसूरत नज़ारा शायद ही आपको कहीं देखने को मिल पायेगा।

झीलों से गिरता हुआ पारदर्शी जल आपकी आँखों को सुकून देगा। ताज़ी खुशबूदार बहती हवा जब आपके चहरे को छूकर गुज़रेगी तब ये आपके मन को लुभा लेगी आप ताज़गी का एहसास कर पाऐंगे। आइए आज आपको बताते है, Nainital भ्रमण पर जहाँ आपको केवल आनंद और उत्साह से भरे हुए टॉप 10 Tourist Place of Nainital. 

 

1. Snow View Point

दूध की तरह बर्फ से ढका हिमालय मन को लुभा लेनेवाला दृश्य आपकी आँखों के सामने ला देगा  NainTour,ital का ये  Nainital के इन Tourist Place को देखकर आपका मन यकीनन नहीं भर पाएगा इसलिए इस मौका पर आप नैनीताल की फोटो लेना भूल मत जाना आप। समुद्र तल से लगभग 2270 मीटर ऊँचा यह पॉइंट  Tourists के बीच बेहद लोकप्रिय स्थान है। आपको ऐसा महसूस होने लगेगा कि हाथ ऊपर उठाते ही आपकी मुट्ठी में जैसे बादल कैद हो गए हों। और आपके सामने होंगे ऊँचे बर्फीले पहाड़ और ऊपर से होगी सफ़ेद बादलों की चादर, सोचकर ही आपका मन गदगद हो रहा होगा।

इसे भी पढ़े ; Rajasthan Tour के टॉप 10 Tourist Place जिनको देखे बिना आप रह नहीं पायेंगे

2. Naini Lake

सात पर्वतो की चोटियों से घिरी यह झील कुमाऊँ क्षेत्र की सबसे प्रसिद्ध झील है। अपने खूबसूरत नज़ारों के लिए बहुत मशहूर यह Nainital tour पर आये लोगो के बीच पिकनिक का बहुत प्रचलित स्थान है जहाँ बैठकर आप ढलते सूरज देख सकते है। जब आप झील में सफर करते बत्तखों को भी देख पाऐंगे। झील के पास ही स्थित नैना देवी मंदिर है जो कि  Nainital के Tourist Place के दर्शन करके मन को और अधिक शांति भी प्रदान करेगी। 

3. Mall Road 

नैनी झील के किनारे पर बनी यह सड़क मल्लीताल व तल्लीताल को जोड़ती है। यहाँ आपको हर टाइम पूरी चहल-पहल का माहौल देखने को मिलेगा। यंहा पर आपको उत्तराखण्डी संस्कृति व पारंपरिक स्वादिष्ट भोजन खाने का मिश्रण आपको यहाँ देखने को मिलेगा। खरीदारी के लिए भी यह माल रोड उपयुक्त स्थान है यंहा पर आपको सुंदर गर्म कपड़े आसानी से मिल जाऐंगे।  

 

4. Eco Cave Gardens 

झूलते बगीचों एवं संगीतमय फव्वारों के लिए बहुत ही प्रसिद्ध यह गुफा है जिसमे 6 छोटी गुफाओं का मिश्रण है जिनको जानवरों के आकार में बनाया गया है।दरसल  ये  Nainital के Tourist Place में सबसे अच्छा दर्शनीय स्थल इसलिए बनाया गया है ताकि Tourist को हिमालयी वन्यजीवों के प्राकृतिक वास की झलक देखने को मिले और उनका परिचय करवाया जाए। आपको अंदर जाने में थोड़ी परेशानी का सामना जरूर करना पड़ सकता है परंतु पेट्रोल से जलते हुए लैंप आपको आकर्षित करेंगे। यहाँ गुफाएँ में – टाईगर केव, पैंथर केव, ऐप्स केव, बैट केव और फ्लाईंग फॉक्स केव तक है।

इसे भी पढ़े : Hill Station: Kanatal Tour पर जाना लाइफ का सबसे बड़ा एडवेंचर होगा आपके लिए

5.  Pt. Ballabh Pant Zoo 

यंहा पर Pt. Ballabh Pant Zoo विभिन्न प्रकार के पशुओं से लिप्त है यह स्थान बहुत से जानवरों का निवास स्थान भी है जैसे-तेंदुआ, पहाड़ी लोमड़ी, भेड़िए, हिरन, हिमालयी काला भालू, सफ़ेद मोर और आदि। बहुत से विलुप्त होते पक्षियों को यहाँ से देखा जा सकता है। 2100 मीटर की दूरी में फैला हुआ यह स्थान लंबे-लंबे घने पेड़-पोधो, पशु-पक्षियों को रहने का उचित स्थान हैं।

 

6. Naina Peak

नैना पीक 2615 मीटर की ऊँचाई के साथ यह नैनीताल की खूबसूरत और सबसे ऊँची चोटी है जो,Toursit के बीच आकर्षण का केंद्र है। ये साल भर बर्फ की चादर से ढके रहने वाले पहाड़ है पर इनको हरियाली युक्त पेड़ों ने घेरा हुआ है। तस्वीरें खींचने के शौकीन लोग यहाँ आकर अपनी इस इच्छा को पूरा करते है। हाईकरों और ट्रैकरों के बीच यह स्थान मशहूर है। यंहा सूर्योदय व सूर्यास्त के खूबसूरत नज़ारें देखने के लिए लोग की भीड़ लगती हैं।

 

7.Naina Devi temple

कहा जाता है कि Nainital की इस जगह देवी सती के नेत्र गिरे थे इसलिए इस मंदिर का नाम भी नैना देवी रखा गया। इस मंदिर को भी हिंदुओं के प्रमुख तीर्थस्थलों में इसे भी शामिल किया गया है। यहाँ पर मौजूद पीपल का पेड़ सैकड़ो साल से लगा हुआ है जो कि Tourists के आकर्षण का केंद्र है।अब यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सर्कार ने यंहा उड़नखटोलों की व्यवस्था की है ताकि श्रद्धालुओं को ज्यादा मुश्किल का सामना न करना पड़े।

इसे भी पढ़े; Rishikesh Tour: Weekend Special Uttarakhand Hill Station Monsoon Tour

8.Jeolikot

ज्योलिकोट को नैनी झील का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है, यह स्थान मनमोहने वाला Nainital का खूबसूरत Tourist places है। यंहा पर तरोताजा़ फल-फूलों व कई प्रकार की तितलियाँ का भी निवास स्थान यही है। यहाँ आकर आप यंहा की रंग-बिरंगी तितलियों की तस्वीरें कैमरे में कैद कर सकते है। बच्चे भी यहाँ आकर खूब एन्जॉय कर पाऐंगे। इन तितलियों की तरह आपका मन भी झूम उठेगा।

 

9.Jim Corbett National Park

शांत वातावरण तथा पेड़ों से गुज़रती ताज़ी हवा, हरियाली और उनके बीच विलुप्त होते पशु-पक्षी इन सभी का संगम आपको यंहा एक ही स्थान पर Jim Corbett National Park में देखने को मिल जायेगा। अगर आप अक्टूबर से फरवरी के दौरान  Nainital Tour पर आते हैं तो आपको यहाँ कुछ अनदेखे पक्षी भी देखने को मिलेंगे जो आपको यहाँ के अलावा और कहीं भी नहीं देखने को नहीं मिलेंगे। आप यह सुनहरा मौका आसानी से हाथ से जाने मत दीजिए।

 

10. Tiffin Top

Tourist places of Nainital की यह जगह आपको पूरे Nainital का दर्शन कराएगी । जो कि चारों तरफ चीड़, ओक व देवदार से घिरा Nainital  का यह Tourist places आपको खुशनुमा व शांति के वातावरण से रूबरू करवाएगा। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको यहाँ भरपूर आनन्द आएगा। यंहा आपको तसल्ली भी ऐसी-वैसी नहीं, मन को आनंदमयी करने वाली। 

 

Note-अगर आप घूमने का शौंक रखते है तो हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रहिये हम आपको पुरे भारत का दर्शन कराएंगे। 

इसे भी पढ़े : अमृतसर में अगर आप यंहा नहीं घूमे तो बेकार होगा, Amritsar Tour

Leave a Reply

Your email address will not be published.