LPG रसोई गैस 937 रूपये में नहीं अब सिर्फ 634 रूपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, आपको करना होगा बस ये काम

LPG रसोई गैस 937 रूपये में नहीं अब सिर्फ 634 रूपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, आपको करना होगा बस ये काम

LPG रसोई गैस 937 रूपये में नहीं अब सिर्फ 634 रूपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, आपको करना होगा बस ये काम

महंगाई के इस दौर में एक घर को चलाने के लिए आम आदमी की जेब लगातार ढीली होती जा रही है। पेट्रोल डीजल के साथ साथ घरो के खाद्य पदार्थ का भी यही हाल है। इसी बीच अगर आप LPG गैस सिलेंडर इस्तेमाल करने वालो में से एक हैं तो आपके लिए आज  ये खबर आपकी जेब के लिए आरामदायक हो सकती हैं। आपको बता दें सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम आसमान पर रख दिए हैं। शुरुआती दौर में तो सब्सिडी (subcidy) की बात कही थी, परन्तु कुछ ही दिनों में वो खाते में आना बंद हो गई थी। बात करें सिलेंडर में जो लोग गैस भरी जाती हैं उसके भी पेट्रोलियम कंपनियों ने दाम काफ़ी बढ़ा दिए हैं।

LPG गैस के लिए वित्त मंत्रालय क्या करेगा ?

हालाँकि आपके लिए खबर ये है कि LPG रसोई गैस सिलेंडर जल्द ही बहुत कम कीमत में मिल सकेगी। इसकी वजह यह है कि सरकार फिर से एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी बढ़ाने पर विचार कर ही है। वित्त मंत्रालय को इस संबंध में एक प्रस्ताव भी भेजा गया है। इसमें प्रस्ताव में कहा गया है कि झारखंड, मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में रसोई की गैस पर सब्सिडी दी जा रही है। ऐसे में देश के सभी राज्यों में भी इसे शुरू किये जाने की जरूरत है। अगर वित्त मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी, तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलरों भी सरकार को 303 रुपये की सब्सिडी देगी और तब उतनी ही छूट आपको एलपीजी सिलेंडर की कीमत पर मिल जायेगी।

 

इसे भी पढ़े : महिलाओ की किस्मत खुल गई, अब उनके खाते में हर महीना आएंगे 40 हजार रुपये से ज्यादा

 

एलपीजी गैस सिलेंडर अब कितने में मिलेगा ?

आज आपको गैस सिलेंडर के लिए 937 रुपये देने पढ़ रहे है इस सिलेंडर में 14.2 kg गैस आती है , परन्तु फिर आप[को इस सिलेंडर के लिए 634  रुपये ही चुकाने होंगे। बस इसके लिए आपके एलपीजी रसोई गैस कनेक्शन का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। हालांकि ये प्रोसेस काफ़ी टाइम से रहा है। अगर अभी तक आपने अपने एलपीजी को आधार से लिंक नहीं किया है, तो आप जल्दी से करवा लीजिए।

 

2 thoughts on “LPG रसोई गैस 937 रूपये में नहीं अब सिर्फ 634 रूपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, आपको करना होगा बस ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published.