Instagram और फेसबुक पर लाखो व्यूज और फ्लॉवर कैसे बढ़ाये

Instagram और फेसबुक पर लाखो व्यूज और फ्लॉवर बढाने  के लिए ऐसे बनाये शानदार Reels  

Instagram और फेसबुक पर लाखो व्यूज और फ्लॉवर बढाने के लिए ऐसे बनाये शानदार Reels  

अगर आप फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram), यूटुब (YouTube) या किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है और शॉर्ट वीडियो यानि कि रील्स (Reels) को भी बनाते है, क्योकि आजकल इनका चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है. हर कोई गाना, मजाक या डायलॉग पर अपना चेहरा लगाकर वायरल होना चाहता है इसके लिए आप भी रील्स बनाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह कोई मुश्किल काम नहीं है.

रील्स (Reels) बनाने के लिए वैसे तो कई सोशल मीडिया अपने तरह से सॉफ्टवेयर (App) उपलब्ध कराते हैं, परन्तु आपके पास अच्छे सॉफ्टवेयर या App है तो आपके रील्स काफी मजेदार और बिना किसी झंझट के तैयार हो जाएंगे. आज हम आपको ऐसे ही रील्स एडिटर्स (Edit) करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो Android के लिए उपलब्ध हैं.

 

InShot video editor

Reel video बनाने के लिए InShot के नाम से एक पॉपुलर App है. इसमें कस्टम आस्पेक्ट रेश्यो हैं. इसमें आप वर्टिकल रील्स वीडियो तैयार कर सकते हैं साथ ही इसमें Text को भी शामिल किया जा सकता है. यहां आप कलर इफेक्ट्स भी डाल सकते है और म्यूजिक को भी शामिल कर सकते हैं

इसके अलावा इसमें वीडियो एडिटिंग (Editing) के ढेर सारे फीचर्स भी दिए गए हैं. इस ऐप में वीडियो को छोटा करने, Cropping करने और Zoom करने की सुविधा भी मिलती है.इसी के साथ ही ऐप की मदद से एनिमेटेड स्टिकर और इमोजी को भी शामिल कर सकते हैं.

 

VN Video Editor

Instagram पर Reels बनाने के लिए VN Video Editor भी एक अच्छा विकल्प है. यहा पर रील्स पर किसी भी तरह का कोई वॉटरमार्क नहीं देता है, साथ ही इसमें एडिटिंग और एक्सपोर्टिंग के दौरान कोई भी वीडियो और बैनर भी नजर नहीं आता App में मल्टी ट्रैक एडिटिंग टूल्स (Multi-track editing) और वीडियो इफेक्ट्स ( effects) को भी शामिल किए गए हैं साथ ही इसमें म्यूजिक लाइब्रेरी और स्पीड को भी कम व ज्यादा करने का भी किया जा सकता है.

 

FilmoraGo Video Editor

FilmoraGo भी Editing का एक शानदार apps है, जिससे आप अपनी वीडियो को एडिट करके उसे रील्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें Text टूल्स और बेहतर फिल्टर्स टूल्स दिए गए हैं. इससे वीडियो को ट्रिम कर सकते है, Voice ओवर लगाना और वीडियो को क्रॉप (Crop) करने का फीचर भी दिया गया है.

इसे भी पढ़े : 5 रुपये का नोट आपके पास तो आप बन सकते लखपति, ऐसे करें बिक्री

InShot पर video Edit कैसे करे ?

  • आपको अपने डिवाइस में गूगल प्ले स्टोर या एपल के ऐप स्टोर Inshort Video Editor को डाउनलोड करना होगा 
  • इसके बाद ऐप के नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए Agree करें
  • फिर ब्राउज़र (browser) के ऊपर दायी तरफ सेव बटन पर टैप करके लिए वीडियो बटन पर टैप करें और इसे अपने mobile में सेव करें
  • फिर Editing के लिए अपना वीडियो चुनें
  • अगले पेज पर वीडियो को एडिट करे और वाटरमार्क को हटाने के लिए कई प्रकार के विकल्प और टूल वाले Text पर टैप करें
  • अब कस्टम विकल्प को दबाएं और वाटरमार्क को मुफ्त फिल्टर, म्यूजिक, स्टिकर आदि से भी जोड़ें
  • वाटरमार्क को स्थायी रूप से हटाने के लिए बटन पर टैप करके slow-motion effect, फिर वीडियो को सेव करें.
  • वीडियो के लिए Resolution करे और फ्रेम दर का चयन करके कार्य पूरा करें और फिर रील्स को सेव करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.