Hill Station Tour Plan: Sikkim Tour के Top 10 Torist Place

Hill Station Tour Plan: Sikkim Tour के Top 10 Torist Place

अगर आप hill station tour Plan कर रहे है तो Sikkim tour जरूर करे 

सिक्किम भारत का वह बेहतरीन Tourist Place है जिसे ‘पूर्व का स्विट्जरलैंड’ भी कहा जाता है, हिमालय की गोद में भारत का ये सबसे छोटा राज्य है। Sikkim भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है और प्रकृति के वरदानों से भरा हुआ एक जादुई स्थान है जो कि हिमालय पर्वत क्षेत्र में स्थित है। यंहा तीस्ता नदी का पानी पहाड़ों के मैदानों में उतरता है। यह राज्य बहुत छोटा है, यहां के दृश्य भी अद्भुत हैं।

Sikkim एक  Mountain Region है जो हिमालय का tourist Hill Station है। Sikkim में कई Hill Station हैं, जिनकी ऊँचाई 280 मीटर से लगभग 8,585 मीटर तक है। राज्य का सर्वोच्च बिंदु Mount कंचनजंगा है, जिसे पृथ्वी की तीसरी सबसे ऊंची चोटी जाना जाता है। Sikkim की सीमा के पूर्व में भूटान से, पश्चिम में नेपाल से और उत्तर में तिब्बत की उच्च सहायक नदी से लगी है।

आइये आज आपको Sikkim Tour पर ले चलते है और आपको Sikkim के टॉप 10 Tourist Place के बारे में बताते है।

 

1. Gangtok

Sikkim की राजधानी गंगटोक बहुत ही मनमोहक जगह है। यह शहर समुद्र तल से 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। पहाड़ियों की ढलान पर दोनों ओर आकर्षक सुंदर इमारतें दिखाई देती हैं।गंगटोक में ही पारंपरिक रीति-रिवाजों और आधुनिक जीवनशैली का अनूठा मेल देखने को मिलता है। यह एक बहुत सुंदर शहर है जहाँ ज़रूरत की हर आधुनिक चीज़ बड़ी आसानी से मिल है।

 

2. Tsomgo Lake

ये सोमगो झील एक किलोमीटर लंबी है, और यह झील अंडाकार की है, स्थानीय लोग इसे बहुत पवित्र मानते हैं। मई और अगस्त के बीच ये झील क्षेत्र बहुत सुंदर सा हो जाता है। सोमगो झील में यंहा के दुर्लभ फूल देखे जा सकते हैं।जैसे बसंती गुलाब, आइरिस और नीले-पीले पोर्टल भी शामिल हैं। झील में जलीय जीवों और पक्षियों की कई प्रजातियाँ पाई जाती हैं। साथ में यह स्थान लाल पांडा के लिए भी जाना जाता है। और सर्दियों में इस झील का पानी जम जाता है।

इसे भी पढ़े : Hill Station: Kanatal Tour पर जाना लाइफ का सबसे बड़ा एडवेंचर होगा आपके लिए

3.Yukosm

युक्सोम Sikkim की पहले राजधानी थी। ऐसा मन जाता है Sikkim के पहले महान शासक ने 1641 में लामा के 3 विद्वानों ने युक्सोम को शुद्ध किया था। इसलिए यंहा  त्योहार के अवशेष अभी भी नॉर्बु गंगा कोर्टेन में मौजूद हैं। Sikkim का इतिहास यही  से शुरू होता है, इसलिए इस जगह को एक धार्मिक पवित्र स्थान भी माना जाता है। इन्ही पर युक्सोम फेमस माउंट कंचनजंगा की चढ़ाई के लिए एक बेस कैंप भी है।

 

4. Nathula Pass

Sikkim नाथुला दर्रा 14,200 फीट की ऊंचाई पर है जो कि नाथुला दर्रा भारत-चीन सीमा पर स्थित है। Sikkim को चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र से जोड़ता है। यह यात्रा अपने आप में एक आनंद देने वाली है। यह रास्ता अद्भुत है जबकि यंहा धुंध की चट्टाने , टेढ़े-मेढ़े रास्तों और पहाड़ों के माध्यम से झरने से ढंका है। इसलिए Tourists को इस स्थान पर जाने की अनुमति होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े : Monsoon Special Tour बारिश के मौसम में घूमने के लिए बेस्ट हिल स्टेशन

5. Sikkim Research Institute of Tibetology

इस इंस्टिट्यूट को राष्ट्रीय स्तर पर तिब्बती अध्ययन और अनुसंधान केंद्र के रूप में जाना जाता है। ये संस्था दुर्लभ पांडुलिपियों, पुस्तकों और बौद्ध धर्म से संबंधित संकेतों के व्यापक संग्रह के लिए भी प्रसिद्ध है। यह इमारत तिब्बती वास्तुकला का सुंदर उदाहरण है, जो कि ओक और सुनाबार के एक जंगल से घिरा हुआ है। इस संस्थान में कला से संबंधित धार्मिक कलाकृतियां और रेशम की कढ़ाई के साथ अद्भुत पेंटिंग भी कराई जाती हैं। Sikkim Tour पाए आये और यंहा नहीं गए तो आप पछतायेंगे बहुत यह स्तन भी Sikkim Tourism का बहुत सुंदर Tour Place है।

Sikkim के और भी बेहतरीन Tourist Place है जिनके बारे में दूसरी पोस्ट में बताया गया है:-

6. Yumthang Valley of Flowers

7. Sikkim Most Adventures Tourist Place Pelling

8. Zuluk famous place in Sikkim

9. Gurudongmar Lake to visit in Sikkim

10. Namchi, a famous tourist place in Sikkim

11. Ravangla, the main tourist destination of Sikkim

 

Sikkim Tour पर कब जाये?

खूबसूरत जगह, खूबसूरत मौसम की वजह से ही Sikkim जाना जाता है। Sikkim भी  भारत के इन चुनिंदा राज्यों में आता है जहाँ पुरे साल नियमित रूप से बर्फबारी होती है। यहाँ का मौसम टुंड्रा से उत्तर में बदल जाता है जिसकी वजह से यंहा का उत्तरी क्षेत्र, जो कि टुंड्रा सीज़न पाया जाता है, ये हर साल में चार महीने बर्फ से ढका रहता है और यंहा तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है। और गर्मियों में मौसम रहता है  तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा कभी नहीं बढ़ता है। बस मानसून यानि बरसात का महीना छोड़कर कभी भी आ सकते है Sikkim Tour के लिए क्योकि मानसून के समय पहाड़ खिसकते है।

इसे भी पढ़े : Rishikesh Tour: Weekend Special Uttarakhand Hill Station Monsoon Tour

Sikkim Tour पर कैसे जाये?

By Airway –  Sikkim का अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है। इसका निकटतम हवाई अड्डा पश्चिम बंगाल में बागडोगरा (सिलीगुड़ी के पास) ही है। जो कि  Sikkim की राजधानी गंगटोक से लगभग125 किमी है। बागडोगरा के लिए दिल्ली और कोलकाता से नियमित उड़ाने आती-जाती है।

 

By Train  – Sikkim में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है इस लिए कोई रेलवे नेटवर्क नहीं है। यंहा पर निकटतम रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल का न्यू जलपाईगुड़ी जो कि (सिलीगुड़ी के पास) ही है, जो कि गंगटोक सहित पूर्वोत्तर के कई बड़े शहरों को जोड़ता है।

 

Hotel Facility in Sikkim

जैसा कि आप जानते है सिक्किम की राजधानी में गंगटोक है जंहा पर आपको काफी सारे होटल मिल जायेंगे वैसे अगर आप गंगटोक से किसी अन्य जगह जैसे- लाचुंग, नाम्ची, रवांगला, पेल्लिंग, युकसोम इत्यादि जगहों की ठहरकर वंहा की शैर करते है तो आपको वहाँ पर भी होटल की सुविधा आराम से मिल जाएगी।

इसे भी पढ़े : Nainital Tour के दौरान आपने इन 10 जगहों का दीदार नहीं किया तो..

कृपया ध्यान दे – 

दोस्तों आपने हमारे पोस्ट Sikkim के टॉप tourist places को पढ़ा। इस पोस्ट में हमनें आपको सिक्किम में घूमने की बेहतरीन जगहों के बारें में बताया। साथ ही साथ ये भी बताया सिक्किम कैसे पहुंचे और सिक्किम किस मौसम में कब जाये – इस बारे में मुख्य जानकारी भी दी।

हमारी आपसे अपील है कि यह हमारी ये पोस्ट  Sikkim tour  पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवारों को जरूर शेयर करें।

इसे भी पढ़े : Rajasthan Tour के टॉप 10 Tourist Place जिनको देखे बिना आप रह नहीं पायेंगे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.