Hill Station: Kanatal Tour पर जाना लाइफ का सबसे बड़ा एडवेंचर होगा आपके लिए

Hill Station: Kanatal Tour पर जाना लाइफ का सबसे बड़ा एडवेंचर होगा आपके लिए

KANATAL के प्रमुख TOURIST Place पर घूमना लाइफ का सबसे बड़ा एडवेंचर होगा आपके लिए

कानाताल (Kanatal भारत के उत्तराखण्ड में स्थित एक छोटा सा गाँव है जो कि मसूरी से चम्बा जाने वाले मार्ग पर स्थित है।Kanatal टेहरी गढ़वाल जिले में स्थित बहुत ही आकर्षक हिल स्टेशन और एडवेंचर के लिए बेस्ट स्थान है। Kanatal से ठीक पहले एक झील थी जिसके नाम पर इस प्राचीन और आकर्षक गाँव का नाम रखा गया था। Tourist देहरादून, मसूरी और चंबा जैसे आकर्षक स्थानों पर तो घूमने जाते है परन्तु वे Kanatal तक नही पहुँच पाते है। Kanatal समुद्र तल से लगभग 8500 फीट की उंचाई पर स्थित एक बेह्तरील Tourist Place वाला बेहतरीन गाँव है। जंहा आज की भाग-दौड़ वाली जिन्दगी में हर कोई एकांत में शांति चाहता है ताकि वो प्रकृति के साथ जुड़कर कुछ समय बिता सके। Kanatal में पहाड़ियां, और  फूलों के बाग़, सेब के पेड़ और हरे-भरे जंगल, Tourist Kanatal को बहुत ज्यादा पसंद करते है। Kanatal उत्तराखण्ड के मसूरी से थोड़ी दुरी पर स्थित है जहाँ पर लोग हनीमून मनाने भी आते है।

 

History of KANATAL

Kanatal के इतिहास की बात करे तो Kanatal उत्तराखंड का एक छोटा सा क्षेत्र है और इस स्थान के बारे में कुछ ज्यादा कोई ऐतिहासिक जानकारी सामने नही आई है। Kanatal में प्राचीन समय में एक झील थी जो सूख गई तो लोग इस झील को काना ताल कहने लगे और इसी के नाम पर इस क्षेत्र का नाम Kanatal पड़ गया। इसके साथ ही एक पौराणिक कथा के अनुसार कानातल वह स्थान है जहां पर माता सती का जला हुआ सर आकर गिरा था। माता सती को समर्पित यंहा सुरखंडा देवी का मंदिर कडूखाल स्थित है जोकि बहुत लोकप्रिय है। और यंहा पर 4 km की ट्रेकिंग भी है। Kanatal में खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस को घूमने से पहले पोस्ट को अंत तक देखे।

और भी पढ़े : Shimla Tour: Enjoy Shimla’s Top 5 Torisht Places Over The Weekend

1. Visit MUSSOORIE before reaching Kanatal

मसूरी Kanatal से 32 km पहले स्थित शहर है जो कि बहुत ही खूबसूरत स्थान है। मसूरी देहरादून से लगभग 34 km की दुरी पर है यंहा पर अनेकों प्रकार की वनस्पतियाँ और जीव-जंतु पाए जाते है विज्ञान में रूचि रखने वाले पर्यटकों को बहुत लुभाते है। इसके अलावा मसूरी हनीमून मनाने वालों के लिए भी स्वर्ग के समान Tourist Place है। Kanatal Tour के दौरान मसूरी में लाल टिब्बा, केम्प्टी फॉल्स, भट्टा फॉल्स, मॉल रोड और गन हिल्स जैसे और भी कई आकर्षक है जिनको आपको जरूर आपको घूमना चाहिए।

 

2. Chamba is the main attraction of Kanatal tour

चंबा कानातल से लगभग 17 km की दूरी पर स्थित बहुत है, जो कि आकर्षक और लोकप्रिय Tourist Place है। हिमालय के सुन्दर दृश्यों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। चंबा में चारों ओर चीड़ और देवदार के वृक्ष देखने को मिलते है जो Kanatal Tour  दौरान आप इनको देख सकते है। चंबा में भागीरथी नदी का दृश्य भी बहुत अदभुत लगता है।

और भी पढ़े : अमृतसर में अगर आप यंहा नहीं घूमे तो बेकार होगा, Amritsar Tour

3. Dhanaulti places to visit during Kanatal tour

उत्तराखण्ड के Kanatal से पहले धनोल्टी नामक Tourist Place हैं जो यहा आने वाले Tourists को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं। मसूरी से 62 km की दूरी पर स्थित यह शहर उत्तराखंड राज्य की शोभा बढ़ा रहा हैं। Kanatal Tour के दौरान आप धनोल्टी के रोडोडेंड्रोन, देवदार और ओक के मोटे आवरण से घिरा, बर्फ से ढँकी चोटियाँ, हरी-भरी घाटियाँ और सुहावना मौसम आपके मन को तरोताजा करक्के आपको मन को मोह लेगा।

 

4. You visit new Tehri during Kanatal tour

नई टिहरी उत्तराखंड के सबसे अधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह शहर एशिया के सबसे बड़े और सबसे ऊँचे टिहरी बाँध के नाम से प्रसिद्ध है जिसे देखने हजारों की संख्या में पुरे साल Tourist आते है। Kanatal Tour के दौरान नई टिहरी में चंद्रबदनी मंदिर, देवी सती को समर्पित, सेम मुख मंदिर सर्प देवता और बुद्ध केदार को जरूर घूमे है, जहाँ पर दुर्योधन ने तर्पण (कनागत) का प्रारम्भ किया था। यंहा झील में बोटिंग कर सकते है आप जो की बहुत रोमांच करि होता है।

 

5. Kanatal’s Kodia Jungle

Kanatal Tour के दौरान कोडिया जंगल विजिट जरूर करे, यह जंगल चंबा मार्ग से लगभग 6 km दूर स्थित बहुत ही शानदार स्थान है। जो की फोटो ग्राफी में रूचि रखने वाले प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए यह शानदार Tourist Place है। यंहा पर 6 km ट्रैकिंग करना पर्यटकों को बहुत अच्छा लगता है। इसके अलावा यहाँ पर कस्तूरी मृग, काकर, जंगली सूअर घोरल आदि जैसे जानवरों की कई प्रजातियाँ देखने को मिलती है।

 

6. Famous Surkanda Devi Temple of Kanatal

Kanatal Tour के दौरान धनोल्टी के पास स्थित माता सती को समर्पित बहुत ही प्राचीन मंदिर है। जिसे सुरकंडा देवी मंदिर कहा जाता है, यहाँ पर्यटकों की भीड़ पूरे साल लगी ही रहती है और यंहा साथ ही Tourists के लिए ट्रैकिंग का विकल्प भी मौजूद है।

और भी पढ़े : Monsoon Special Tour बारिश के मौसम में घूमने के लिए बेस्ट हिल स्टेशन

What tourists can do in Kanatal

1. Rappelling and Rock Climbing for Kanatal Tourism Adventure Sports

रैपलिंग और रॉक क्लाइम्बिंग Kanatal के पहाड़ी और चट्टानी क्षेत्र का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है। यही कारण है कि यह क्षेत्र शहरी लोगों को Kanatal बहुत भाता है और यह बड़ी संख्या में Tourist को अपनी और आकर्षित करता है। ऐसे adventure वाले खेलों से आपको एक अलग ही अनुभव मिलेगा जिसे आप कनाताल Tour से लोटने के बाद अपने मित्रों, अपने आस-पास के परिजनों को सुनाकर बहुत ख़ुशी और उत्साह का अनुभव करेंगे।

 

2. Camping In Kanatal

Kanatal Tour के दौरान हरे-भरे खेतों में वनस्पतियों के बीच खुले आसमान के नीचे कैम्पिंग करने का अपना अलग ही मजा है। इसके अलावा इन कैम्प में बहुत सारे गेम खेल सकते है और कई प्रकार की adventure activities भी कर सकते है।

और भी पढ़े : Darjeeling:दार्जीलिंग के बेहतरीन टूरिस्ट स्थान जो आपको घर वापस आने नहीं देंगे

3. Valley Crossing In Kanatal

वैली क्रॉसिंग Kanatal Tour की एक शानदार activities है जिसमे आपको रस्सी से बंध कर घाटी को पार करना होगा। यह आप किसी अनुभवी व्यक्ति की सहायता से करेंगे तोर आप पूरा एन्जॉय भी कर पाएंगे।

 

4. Homestay In Kanatal

Kanatal Tour पर अगर आप छुट्टियाँ मनाने आते है तो यहाँ के खूबसूरत होम में रहना ना भूले। ये सारे घर मिट्टी के बने हुए होते है। यहाँ पर हर शहरी व्यक्ति ग्रामीण लोगों की जीवन शैली से भली-भाँती अवगत हो जाता है। गाँव के लोगों के बीच रहना और उनके खान-पान को अपनाना तथा प्रकृति के बीच घूमने का भरपूर मजा लेना एक अदभुत अनुभव है।

और भी पढ़े : इन Hill Station पर रात बिताये वो भी कम खर्च में सरकारी गेस्ट हॉउस में

Leave a Reply

Your email address will not be published.