शरीर के हर हिस्से से होगी चर्बी कम तेजी से घटेगा मोटापा बस करे 5 आयुर्वेदिक उपाय

शरीर के हर हिस्से से होगी चर्बी कम तेजी से घटेगा मोटापा बस करे 5 आयुर्वेदिक उपाय

शरीर के हर हिस्से से होगी चर्बी कम तेजी से घटेगा मोटापा बस करे 5 आयुर्वेदिक उपाय

आयुर्वेद में ऐसे कई प्रकार के उपाय हैं, जो मोटापा को कम करने के मामले में सभी लोगों के लिए एक सामान रूप से काम करते हैं। 

महिलाओ का मोटापा बढ़ना आजकल की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। इसके साथ कुछ पुरुष भी है जिनका मोटापा बढ़ता जा रहा है, मोटापा न केवल आपकी सुंदरता को कम करता है अपितु कई बीमारिया जैसे डायबिटीज और हाइपरटेंशन तथा कोलस्ट्रोल जैसी गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है। मोटापा कम करने के आयुर्वेद में बहुत सारे उपाय हैं परन्तु कोई भी तरीका बहुत जल्दी रिजल्ट नहीं देता है।  इसलिए आज हम आपको ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसको करने से आप स्लिम होकर स्मार्ट दिखेंगे।

 

1. Circadian Rhythm Fasting 

अपने खाने को बदलने और इसे बेहद कम कैलोरी वाला बनाने के बजाय आप सर्कैडियन रिदम फास्टिंग (Circadian Rhythm Fasting) का पालन कर सकते हैं। इसका मतलब होता है कि जैसे आप सुबह के नाश्ते से लेकर रात तक कहते है और फिर पूरी रात कुछ नहीं खाते यानि रात्रि उपवास में गुजरती है उसी प्रकार दिन में उपवास करे पानी पिए, जब कैलोरी नहीं तो मोटापा नहीं।

 

2. Drink Plenty of Water

पर्याप्त मात्रा में और भोजन से पहले पानी पीने से भूख को दबाने में मदद मिलती है। अगर पर्याप्त मात्रा में पानी पीया जाये तो आपके शरीर को Detoxify.(डिटॉक्सीफाई) करने का सबसे अच्छा तरीका है। और यह यह पाचन को बेहतर करता है। कम पानी के सेवन से कब्ज, गैस हो सकती है जो कि हार्मोन को असंतुलित कर सकता है और उससे मोटापा बढ़ सकता है। मोटापा घटाने के लिए गर्म पानी सबसे अच्छा है।

 

 3. Take Long – Deep Breaths for 20 Minutes Deep Breaths

लम्बी- गहरी सांस लेने से दिमाग को शांति मिलती है और आपका ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है जिससे आपका सॉफ्टवेयर सही हो जाता है आपका मन खुश होकर सब कार्य करेगा जिससे मोटापा काम हो जायेगा।

 

 4. 40 Minutes Physical Activity 

Physical Activity से पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है और शरीर की सभी कोशिकाओं को पर्याप्त पोषण और ऑक्सीजन भी भरपूर मिलती है। और जब भोजन पचेगा तो मोटापा घट जायेगा।

 

 5. Avoid sugar, deep fried and processed food

ये कुछ कुछ खाद्य पदार्थ जैसे चीनी (sugar), deep fried and processed food का परहेज रखने से आपके लीवर पर कम दबाव पड़ेगा जिससे बेहतर पाचन और डिटॉक्स में मदद मिलेगी। जिससे यह आपके द्वारा खाए गए खाद्य पदार्थों को पचाकर उनसे पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है। जिसकी वजह से आपका मोटापा काम होता जायेगा।

इसे भी पढ़े: Diabetes – डायबिटीज का सीधा अटैक होता है इन अंगो पर , अगर नहीं किया इलाज तो होगी हालत

 

NOTE; यह पोस्ट आपको केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी भी प्रकार की दवा या इलाज का विकल्प नहीं है। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने चिकित्स्क से संपर्क करें। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.