E-kyc के लिए क्या कह रहा है पीएम किसान पोर्टल ?

E-kyc के लिए क्या कह रहा है पीएम किसान पोर्टल

E-KYC के लिए क्या कह रहा है पीएम किसान पोर्टल ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2000 रुपये की किस्त बैक में लटक सकती है क्योकि योजना का लाभ पाने के लिए अनिवार्य E-KYC होनी जरुरी है, परन्तु अब किसानो को घबराने की जरूरत नहीं है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से रजिस्टर्ड 12.53 करोड़ किसानों के लिए एक राहत भरी खबर है। योजना का लाभ पाने के लिए अनिवार्य eKYC अब 22 मई 2022 तक पूरी की जा सकती है। पहले इसकी अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 थी। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानि 11वीं किस्त है जो कि 1 अप्रैल 2022 के बाद कभी भी यह आपके खाते में आ जाएगी, अगर आपने सभी डॉक्यूमेंट की e-KYC नहीं पूरी कराते है तो आपकी 2000 रुपये की किस्त लटक सकती है।

 

E-KYC में क्या होता है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर एक संदेश प्रसारित हो रहा है। इसमें कहा गया है कि पीएम किसान पोर्टल के रजिस्टर्ड किसानों के लिए e-KYC अनिवार्य है। कृपया, आधार आधारित OTP व प्रमाणीत करने के लिए किसान को e-KYC करे और बायोमेट्रिक सीएससी केंद्रों पर जाकर e-KYC करा ले। इसमें आधार कार्ड, पेन कार्ड, बैंक तीनो एक ही आधार से जुड़ जायेंगे,

 

E-KYC की सही Last Date क्या है ?

यूआईडीएआई से प्राप्त सूचना के अनुसार आपको बता दे इतने कम समय में सभी लोग आपकी eKYC एक साथ करने लग गए, जिससे OTP आने में देर होने लग गई जिसकी वजह से eKYC की प्रकिया में विलम्ब हो रहा है यह देखते हुए पीएम किसान पोर्टल पर एक नई तिथि जारी की गयी है 22 मई 2022, जबकि पहले ई-केवाईसी पूरी करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी.

 

इसे भी पढ़े: घर बैठे ऑनलाइन बचत खाता कैसे खोले?

 

e-KYC अपने फोन से कैसे करे ?

इसे हम आपको तीन भागो में बताये जिससे आप अपने घर बैठे अपने ही मोबाइल से आसानी से कर सकते है

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के गूगल ब्राउजर जैसे क्रोम के आइकान खोलना होगा और वहां pmkisan.gov.in टाइप करें। अब आपको पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) का होमपेज मिलेगा इसके नीचे जाएं और आपको e-KYC लिखा मिलेगा। e-KYC का ऑप्शन खुलेगा फिर आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च (search) बटन पर क्लिक करें।
  2. सर्च करने के बाद अब आप आपके AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का otp आएगा। इसे दिए गए बाक्स में भर दे ।
  3. इसके बाद एक बार फिर आपसे आधार के सत्यापन के लिए पूछा जायेगा, जिसके लिए आपके फोन पर 6 अंको का otp आएगा और इसको भी पहले की तरह खाली बॉक्स में इसे भरे, और फिर सबमिट पर टैप करें।

 

निष्कर्ष

अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिखा हुआ आएगा। अगर ऐसा हुआ तो आपकी किस्त लटक जाएगी। आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर इसे ठीक करा सकते हैं। और अगर आपका eKYC पहले से ही पूरा हो चुका है तो eKYC is already done का मैसेज आएगा। आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में 12 करोड़ से भी ज्यादा किसान रजिस्टर्ड हैं। और इनमें से कुछ के खातों में 2000 की रकम पहुंच चुकी है।

2 thoughts on “E-kyc के लिए क्या कह रहा है पीएम किसान पोर्टल ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.