Darjeeling:दार्जीलिंग के बेहतरीन टूरिस्ट स्थान जो आपको घर वापस आने नहीं देंगे

Darjeeling:दार्जीलिंग के बेहतरीन टूरिस्ट स्थान जो आपको घर वापस आने नहीं देंगे दार्जीलिंग टूरिस्ट प्लेस

Darjeeling:दार्जीलिंग के बेहतरीन टूरिस्ट स्थान जो आपको घर वापस आने नहीं देंगे

Darjeeling, जिसे ग्रीन ऑफ हिल्स भी कहा जाता है, दार्जिलिंग भारत के मुख्य पर्यटक स्थलों की सूची में शामिल है। यहां पूरे साल पर्यटक आते रहते हैं। इस खूबसूरत Darjeeling शहर को घूमने के लिए कई जगहें हैं, लेकिन कम समय में सभी जगहों को कवर कर पाना संभव नहीं है। आपकी मदद के लिए आज हम Darjeeling के Top five tourist places के बारे वमे बताएंगे, जो की अकेले ही नहीं बल्कि गुरुप में घूमने के लिए भी अच्छे हैं।

Tourist Places in Darjeeling

1. Tiger Hill in Darjeeling
2. Batasia Loop in Railway Track
3. Himalayan 4. Mountaineering Institute
4. Japanese Peas Pagoda
5. Darjeeling Zoo

 

1. टाइगर हिल (Tiger Hill)

Darjeeling में कंचनजंगा पर्वत पर सुबह उगते हुए सूरज को देखना एक आनन्द मयी पल होता है। यंहा टाइगर हिल के नजारो को अपनी यादों में कैद करने की सबसे बेहतरीन जगह है। दुनिया के इस तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत पर दिखाई देने वाले इस खूबसूरत दृश्य का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए आपको सुबह तीन बजे उठना होगा, क्योंकि टाइगर हिल स्टेशन पर सनराइज को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटको की भीड़ आती हैं।

 

2. बतासिया लूप (Batasia Loop)


बतासिया लूप Darjeeling रेलवे ट्रैक में एक बड़ी लूप है जिसमें एक रनिंग टॉय ट्रेन 360 डिग्री पर घूमती है।Darjeeling की खूबसूरती को देखने का इससे बेहतर कोई और तरीका नहीं हो सकता। और इसके बीच में युद्ध स्मारक भी है, जो विभिन्न युद्धों में शहीद हुए गोरखा सैनिकों की याद दिलाता है।

 

3. हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान (Himalayan 4. Mountaineering Institute)


Darjeeling के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान भी एक सबसे बड़ा संस्थान है। इसको वर्ष 1953 में स्थापित किया गया था। यहां पर आपको पर्वतारोहण के उपकरणो और शेरपा तेनजिंग नोर्गे के बारे में जानने को मिलेगा, जो लोग हिमालय पर चढ़ने में काम आते हैं। यहां से आप प्रकृति के खूबसूरत नजारो का लुफ्त उठा सकते हैं।

 

4. Japanese Peas Pagoda


Darjeeling के जेपनीस पीस पैगोडा और बौद्ध मठ आपको अलग से अपनी शांति का अनुभव कराएंगे। यह Japenese Peace Pagoda शिवालय सभी जातियों और पंथों को एक साथ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि समाज में शांति और एकता बनी रहे। आप यंहा पेड़ों के बीच अपना बिताया हुआ समय कभी नहीं भूलेंगे।

 

5. दार्जिलिंग चिड़ियाघर (Darjeeling Zoo)


इस पार्क को Darjeeling Zoo के नाम से भी जाना जाता है। यह चिड़ियाघर प्राकृतिक वनस्पतियों और अदभुत जीवों की कई किस्मों का घर है। यहां रेड पांडा और स्नो तेंदुआ को विशेष रूप से देखा जाता हैं। इस वन्य प्राणी उद्यान का नाम पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पद्मजा नायडू और सरोजिनी नायडू के नाम पर रखा गया है।

 

How to Reach Darjeeling ?

Darjeeling पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा में है, जो Darjeeling से 67 किमी की दूरी पर है और सड़क के माध्यम से आप, हवाई अड्डे से ढाई घंटे में Darjeeling पहुंच सकते हैं। इसके अलावा ट्रैन से निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी के नाम से है, जो यहां से 70 किमी दूऋ पर है।

इसे भी पढ़े : चार धाम यात्रा को कैसे बनाये पैदल की चढ़ाई करके जीवन का बेहतरीन एडवेंचर?

Leave a Reply

Your email address will not be published.