पति को कभी अपनी पत्नी को ये बातें नहीं बतानी चाहिए- आचार्य चाणक्य

पति को कभी अपनी पत्नी को ये बातें नहीं बतानी चाहिए- आचार्य चाणक्य

Acharya Chanakya ने कहा पति को कभी अपनी पत्नी को ये 4 बातें नहीं बतानी चाहिए

आचार्य चाणक्य को शायद ही कोई भारतीय होगा जो उनके बारे में नहीं जनता होगा परन्तु आज फिर भी हम आपको बताना चाहेंगे की आचार्य चाणक्य न केवल एक अर्थशास्त्री ही नहीं बल्कि एक श्रेष्ठ विद्वान और कुशल कूटनीतिज्ञ और रणनीतिकार भी थे, आचार्य चाणक्य ने विश्व प्रसिद्ध विश्वविधालय तक्षशिला से ही शिक्षा ग्रहण करके वही पर आचार्य के पद पर कार्य किया| आचार्य चाणक्य के सामने अगर कोई विपत्ति भी आई तो उन्होंने उससे हार नहीं मणि और डटकर सामना किया| उन्होंने धन, स्वास्थ्य, व्यापार, गृहस्थ जीवन, और समाज से जुड़े तमाम चीजों पर अपनी रे दी है| आचार्य चाणक्य की राय के अनुसार चलकर कोई भी मानव कभी भी कोई गलती नहीं कर सकता| 

 

Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य की निति के अनुसार पति- पत्नी एक दूसरे के पूरक होते है दोनों एक- दूसरे के सुख-दुःख के साथी होते है फिर भी पुरुष को अपनी पत्नी से कुछ बाते छिपाकर रखनी चाहिए वारना भविष्य में कोई परेशानी ना हो| क्या आप जानते है वो कौन-सी बाते है जो पत्नी को नहीं बतानी चाहिए ? 

 

1.पत्नी को अपने हुए अपमान को न बताएं 

आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के अनुसार पति को कभी भी पत्नी को अपने हुए अपमान के बारे में नहीं बताना चाहिए। महिलाओं के बारे में ऐसा कहा जाता है कि अगर उन्हें इस अपमान का ताना देने में कोई कसर नहीं चूकती हैं। 

 

2. दान पत्नी से छिप कर करे 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दान का महत्व तभी होता है, जब उसको गुप्त रूप से यानि छिपाकर किया जाए। इसे दान कार्य को अपनी पत्नी से भी गुप्त ही रखना चाहिए। कई बार आपकी पत्नी दान पर किए गए खर्च की दुहाई देगी और आपको भला बुरा कह सकती है।

 

3. पत्नी को अपनी कमजोरी न बताएं 

आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि आपकी कोई कमजोरी है तो उसे अपनी पत्नी से साझा न करे या आपके अंदर कोई कमजोरी है उसे भी ना बताये। जब आपकी पत्नी को आपकी कमजोरी पता चल जायेगा तो वो अपनी बात मनवाने के लिए आपकी कमजोरी का नाजायज फायदा उठाएगी। इसलिए अपनी कमजोरी कभी किसी को भी ना बताएं।

 

4. पत्नी को अपनी कमाई न बताएं 

आचार्य चाणक्य के अनुसार कभी भी अपनी कमाई अपनी पत्नी को नहीं बताना चाहिए। अगर उसको आपकी कमाई का पता चल गया तो वह उस पर भी अधिकार जताते हुए आपके सरे खर्चे को रोकने का प्रयास करेगी। 

इसे भी पढ़े: शरीर के स्वास्थ्य के लिए बस ये 4 चीजे भूलकर ना खाये वारना रात को ही हो सकता है हार्ट-अटैक 

ध्यान दे: आचार्य चाणक्य के द्वारा दी गई राय आज के समय में सत्य साबित हो रही है जो व्यक्ति पत्नी के गुलाम है उनका चल रहा है पर जो इन सबके बाद भी कोर्ट के चककर लगा रहे है हम ईश्वर से प्रार्थना करते है आपका जीवन मंगलमय हो|  

Leave a Reply

Your email address will not be published.